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एबीएस क्या है? What is ABS??




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एबीएस क्या है?  What is ABS??
नमस्कार मित्रों मैं हूं ऑटोमोबाइल गुरु और आज हम सीखेंगे एबीएस से संबंधित सारी जानकारी बहुत ही सरल प्रश्नों के साथ, आइए देखते हैं।


प्रश्न. एबीएस क्या है?

उत्तर. एबीएस का मतलब एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम है जो वाहनों के पहियों को जाम होने से बचाता है।


प्रश्न. एबीएस क्यों जरूरी है?

उत्तर. जब हमारी कार बाइक तेज गति से चलती है और इस स्थिति में अचानक अपने वाहन के आगे कोई भी ऑब्जेक्ट आ जाता है, तो हमें इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़ते हैं। इस स्थिति में एबीएस अपने वाहन के टायर और उनके बीच होने वाले घर्षण को इस टेक्नॉलजी की मदद से मैनेज करता है और हमारा एक्सीडेंट होने से बच जाता है।


प्रश्न. एबीएस कब से हैं?

उत्तर. यह टेक्नोलॉजी कई वर्षों से है सर्वप्रथम इसे 1929 में एयरक्राफ्ट में उपयोग में लाया गया था इसके बाद 1966 में इस कार में उपयोग में लिया जाने लगा।
1980 तक यह तकनीक लोगों के सामने आई, लेकिन लगभग आज हर कार और बाइक में यह टेक्नोलॉजी मौजूद है।


प्रश्न. एबीएस कैसे काम करता है?

उत्तर. एबीएस एक यूनिट है इसमें बहुत सारे कंपोनेंट है जो मिलकर एक सिस्टम बनाते हैं इसमें एक डिवाइस स्पीड सेंसर है, जो लगातार पहिए की स्पीड पर नजर रखता है 

दूसरी यूनिट सेंसर कंट्रोलर होती है इसके पास स्पीड सेंसर सारा डाटा भेजता है, जब अचानक ब्रेक दबता है तब एबीएस काम करने लग जाता है। यह पता लगाता है कि कौन सा पहिया तेजी से धीरे हो रहा है।
तीसरी यूनिट वाल्व होती है जो इस समय जिस व्हील की गति में गिरावट हो रही है उस व्हील के ब्रेक प्रेशर को कम करता है। फिर से उस व्हील के स्पीड में acceleration होता है जिससे चारों पहियों की गति समान हो जाती है, फिर से कंट्रोलर व्हील को deceleration करता है अब स्पीड कम हो जाती है।

अगली यूनिट ईसीयू (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट) होती है उसका काम सेंसर से सिग्नल को प्राप्त करना एमप्लीफायर्स और बाद में फिल्टर करता है इस सब डाटा को एनालिसिस करने के बाद पहिए की गति व acceleration का आकलन किया जाता है। यह फ्ल्यूड लाइन द्वारा निर्धारित किया जाता है।
अगली यूनिट एचसीयू होती है (हाइड्रोलिक कंट्रोल यूनिट) यह व्हील के जाम होने के समय आई सी यू से सिग्नल प्राप्त करता है। उसके अनुसार कभी भी ब्रेक को रिलीज करता है वह कभी-कभी ब्रेक पर दबाव बनाता है।
यह सारा कार्य ऑटोमेटिक होता है इसमें आपको कुछ भी नहीं करना होता है।


प्रश्न. बाइक में एबीएस क्या होता है और सभी बाइक्स में क्यों नहीं होता?
उत्तर. यह कार के फ्रंट व्हील के जैसे बाइक के फ्रंट व्हील में लगाया जाता है और बाइक का टायर जो डिस्क ब्रेक की वजह से जाम होता है उसे जाम होने से बचाता है इससे दुर्घटना होने से बच जाती है यह 125cc से कम क्षमता वाले वाहनों में नहीं लगाया जाता है।


एबीएस क्या है?  What is ABS??
एबीएस क्या है?  What is ABS??


प्रश्न. एबीएस कितने प्रकार का होता है?

उत्तर. इसे ब्रेक चैनल्स की संख्या के आधार पर अलग-अलग विभाजित किया जाता है।
(1) फोर चैनल एबीएस - यह सबसे बेहतर एबीएस का प्रकार होता है इसमें हर व्हील में एक सेंसर लगा रहता है, इससे सारे व्हील मॉनिटर होते हैं।
(2) 3 चैनल एबीएस - यह एबीएस सिस्टम पिकअप ट्रक में इस्तेमाल किया जाता है दो वाल्व  आगे फ्रंट व्हील में लगाए जाते हैं, एक सेंसर एक वाल्व पीछे वाले दो व्हील्स में लगाए जाते हैं। पिछ्ले व्हील के सेंसर व वाल्व को एक्सेल में लगाया जाता है।

इसके बाद टू चैनल व सिंगल चैनल एबीएस भी होते हैं जो इतने कारगर नहीं होते।


प्रश्न. मुझे एबीएस वाला वाहन लेना चाहिए या नहीं?

उत्तर. आपको बिल्कुल एबीएस वाले वाहन पर जाना चाहिए क्योंकि-
दुर्घटना के समय कार स्टीयरिंग व बाइक के हैंडल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं
दुर्घटना से पहले गाड़ी को काबू में कर सकते हैं।
एबीएस सिस्टम की वजह से टायर जाम नहीं होगा फिसलेगा नहीं।
एबीएस सिस्टम की वजह से breaking distance कम हो जाती है व वाहन कम दूरी पर ही रुक जाता है इससे दुर्घटना होने से बच जाती है।


प्रश्न. एबीएस पहिए की गति को कम हो ज्यादा कितने समय में कितनी बार करता है?
उत्तर. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह 1 सेकंड में 20 बार रिपीट होता है।


प्रश्न. अगर यह सिस्टम इतना ही महत्वपूर्ण है तो कंपनियां सभी कार व बाइक्स में इस तकनीक को क्यों नहीं देती?
उत्तर. सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सस्ता रखने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करती थी, परंतु अब 1 अप्रैल 2019 से सभी 125cc या इससे अधिक क्षमता वाले वाहन में एबीएस सिस्टम लगाना अनिवार्य है।



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इस ब्लॉग को बनाने का मेरा उद्देश्य अपनी मातृभाषा में दैनिक जीवन में काम आने वाली टेक्नोलॉजी से संबंधित कंटेंट को सरल भाषा में आप तक पहुंचाना है। फिर भी आपका कोई डाउट रहता है तो कमेंट बॉक्स में आप पूछ सकते हैं।
धन्यवाद।

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